एलटी पेपर लीक और लोक सेवा आयोग में जारी भ्रष्टाचार के दोषियों को सजा दिलाने के लिए ठोस कदम।LT paper leak and corruption in the Public Service Commission.


सेवा में,
        मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार, लखनऊ।
विषय: एलटी ग्रेड परीक्षा के पेपर लीक के संबंध में।
आप अवगत ही हैं कि एलटी ग्रेड परीक्षा के पेपर लीक मामले में एसटीएफ द्वारा दाखिल की गई चार्जशीट में लोकसेवा आयोग की तत्कालीन परीक्षा नियंत्रक श्रीमती अंजूलता कटियार, प्रेस संचालक कौशिक कुमार कर समेत इसमें शामिल कई नकल माफियाओं पर गंभीर आरोप लगाये हैं। पूर्व परीक्षा नियंत्रक को बड़े मुश्किल से 9महीना जेल में रहने के बाद बेल मिल पाई और अभी भी प्रेस संचालक को बेल नहीं मिली है। इससे इस मामले की गंभीरता को समझा जा सकता है। लेकिन आयोग की साख और लाखों युवाओं के भविष्य के साथ जुड़े इस मामले में गठित की गई एसआईटी जांच को ठण्डे बस्ते में डाल दिया गया है। इस भर्ती के बारे में शासन द्वारा स्पष्ट निर्णय न लेने से युवाओं में उहापोह की स्थिति बनी हुई है और मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं। पेपर लीक के आरोपों की गंभीरता को देखते हुए आप इस भर्ती के भविष्य को लेकर तत्काल निर्णय लें जिससे अनिश्चितता की स्थिति खत्म हो। हमारी यह भी गुजारिश है कि अगर सरकार का यह मत कि एसटीएफ द्वारा पेपर लीक के लगाये गए आरोप बेबुनियाद हैं तो पेपर लीक के नाम पर किये जा रहे उत्पीड़न पर तत्काल रोक लगाते हुए निर्दोषों को फंसाने वाले एसटीएफ के अधिकारियों पर कानूनी कार्यवाही की जाये। हालांकि युवा मंच का मत है कि पेपर लीक और लोक सेवा आयोग में भ्रष्टाचार के आरोप सही हैं और सच्चाई यह है कि लोक सेवा आयोग में पहले से भी ज्यादा भ्रष्टाचार बढ़ गया है। यहां तक कि भ्रष्टाचार में संलिप्त लोग इतना प्रभावशाली हैं कि सीबीआई व एसआईटी जांच को भी प्रभावित कर रहे हैं। यही वजह है कि लोक सेवा आयोग की सीबीआई जांच में अभी तक कोई खास प्रगति नहीं हो पाई है। इसी वजह से भ्रष्टाचार में संलिप्त आयोग के अधिकारियों का मनोबल बढ़ा हुआ है। महोदय, अगर आयोग में भ्रष्टाचार, भाईभतीजावाद जारी रहा, एलटी पेपर लीक जैसे मामले जिसमें सब कुछ दिन में उजाले की तरह साफ है कि कौन कौन भ्रष्टाचार, पेपर लीक में संलिप्त है बावजूद इसके प्रभावी कार्यवाही नहीं की गई तो इस महत्वपूर्ण संवैधानिक संस्था की साख खत्म हो जायेगी। 
     अतः महोदय से अनुरोध है कि एलटी पेपर लीक और लोक सेवा आयोग में जारी भ्रष्टाचार के दोषियों को सजा दिलाने के लिए ठोस कदम उठाने का कष्ट करें।
भवदीय
अनिल सिंह
अध्यक्ष, युवा मंच
दिनांक: 6/3/2020