Jharkhand Para Teacher News: मुख्यमंत्री हेमंत का बड़ा फैसला, झारखंड के 65000 पारा शिक्षकों को 20200 वेतनमान मिलेगा 


राँची, ! झारखंड सरकार की ओर से राज्य के 65000 पारा शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है, की सभी पारा शिक्षकों को 20200 का वेतनमान के लिए हरी झंडी दे दी है । पारा शिक्षकों के वेतनमान 5200 से 20200 रुपए के साथ ग्रेड पे दिया जाएगा । पूर्व शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने पारा शिक्षकों के वेतनमान के लिए दो मॉडल तैयार किया था जिसमे से एक मॉडल को स्वीकृति दे दी है ! अब से राज्य के पारा शिक्षकों को नया वेतनमान दिया जाएगा । जिसमे बढ़े हुए मानदेय (Jharkhand Para Teacher New Vetanman 20200 Rupees5200-20200 रुपये दिया जाएगा । साथ ही ग्रेड पे(grade pay) 4500 रुपये दिए जाएंगे ।

 राज्य के 65000 पारा शिक्षकों के सेवा सर्त नियमावली(Jharkhand para teacher niyam asali) में कई संसोधन किये गए हैं, साथ ही पारा शिक्षकों के द्वारा दिये सुझाव को भी सम्मिल किया गया है । पारा शिक्षक वेतनमान के लिए जल्द ही अप्रूवल के लिए केंद्र सरकार को भेजा जाएगा ।  साथ ही पारा शिक्षकों के सेवा सर्त नियमावली(Para teacher niyamawali) में कई बड़े बदलाव भी किया गया है। पारा शिक्षकों को नई सरकार ने राहत की खबर दी है, पारा शिक्षकों का स्थाईकरण (jharkhand para teacher permanent) किया जाएगा । पारा शिक्षकों के मानदेय (para teacher vetanman) 5200-20200 पर सहमति बन गई है । अप्रैल 2019 से ही पारा शिक्षकों को बढ़े हुए मानदेय दिया जाएगा । शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने पारा शिक्षकों के लिए उच्चस्तरीय कमेटी की बैठक किया, जिसकी अध्यक्षता शिक्षा मंत्री(shiksha mantri) जगरनाथ महतो ने किये ! उच्चस्तरीय बैठक में पारा शिक्षकों के दो प्रतिनिधि मंडल के सदस्य भी इस बैठक में सम्मिल हुए थे ।


झारखंड के 65000 पारा शिक्षकों को 20200 वेतनमान मिलेगा// Jharkhand Para Teacher New Vetanman 20200 Rupees


झारखंड के 65 हजार पारा शिक्षकों (para teacher) के लिए राहत की खबर है पारा शिक्षकों ने लंबे समय से ही वेतन में बढ़ोतरी के लिए मांग कर रहे थे, आखिर कर पारा शिक्षकों की जीत हो गई । शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय कमेटी की बैठक में पारा शिक्षकों का वेतनमान पर सहमति बन गई है । राज्य के पारा शिक्षकों के बीच खुशियों का लहर है साथ ही पारा शिक्षकों ने शिक्षा मंत्री व मुख्यमंत्री के साथ अन्य प्रतिनिधि मंडल को धन्यवाद दिया।

राज्य में कार्यरत 65000 पारा शिक्षकों के लिए बड़ी खबर है, कार्यरत टेट पास पारा शिक्षकों(tet pass para teacher) के वेतनमान 5200-20200 रुपये दिए जाएंगे । और टेट पास पारा शिक्षकों को वेतनमान के लिए सीमित परीक्षा जैसे कोई भी परीक्षा नहीं देनी होगी ।  वही अन्य पारा शिक्षकों के वेतनमान के लिए महाधिवक्ता से राय लिया जाएगा कि अनट्रेंड पारा शिक्षकों(untrained para teacher) को वेतनमान बढ़ा हुआ देना है या नहीं !!

झारखंड के पारा शिक्षकों को नया वेतनमान से जुड़ी खबरों के मुताबित ट्रेंड पारा शिक्षक(trained para teacher), अनट्रेंड पारा शिक्षक(untrained para teacher) व टेट पास पारा शिक्षक के आधार वेतनमान दिया जाएगा । वही ट्रेड पारा शिक्षक व टेट पास पारा शिक्षकों को 5200-20200 का वेतनमान दिया जाएगा । और वही अनट्रेंड पारा शिक्षक व ट्रेन नन कोलिफाइड पारा शिक्षकों को वेतनमान 5200-14500 दिया जा सकता है । अभी टेट पास पारा शिक्षकों के अलावे अन्य शिक्षकों के वेतनमान को लेकर राय नहीं लिया गया है, महाधिवक्ता से राय लेने के साथ अनट्रेंड पारा शिक्षकों के मामले पर विचार किया जाएगा ।