बिहार में हो रही 94000 हजार कक्षा 1-5 और 6-8 शिक्षकों की बहाली में इसबार फर्जी अभ्यर्थियों पर नकेल कसने के लिए बिहार सरकार शिक्षा विभाग अभी से तैयारी में जुट गया है.प्राथमिक शिक्षा निदेशक के द्वारा एक पत्र जारी किया गया है जिसके बाद वर्ष 2019-2020 में हो रही शिक्षक बहाली में फर्जी अभ्यर्थियों का इसबार खैर नहीं हैं। 

पटना: बिहार में लगभग 94000 हजार शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया चल रही लेकिन इसबार बिहार शिक्षक बहाली में फर्जी अभ्यर्थियों की खैर नहीं है,क्योंकि फर्जी अभ्यर्थियों (farji candidates) पर नकेल कसने के लिए शिक्षा विभाग (shiksha vibhag) हर संभव प्रयास कर रही है। आपको बता दे प्राथमिक शिक्षा के निदेशक डॉ रंजीत कुमार सिंह के द्वारा एक पत्र जारी किया गया है जिसके बाद बिहार शिक्षक नियोजन के फर्जी अभ्यर्थियों (bihar teacher bahali farji candidates)

में हड़कंप मचा हुआ है। 

पत्र कुछ इस प्रकार लिखा गया है-

प्रेषक 

          डॉ रंजीत कुमार सिंह

           निदेशक,प्राथमिक शिक्षा

सेवा में 

       सचिव

        बिहार विद्यालय परीक्षा समिति,

        पटना 

विषय- BTET(bihar tet) 2011 एवं BTET(bihar tet) 2017 के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का परीक्षाफल बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के वेबसाइट पर उपलब्ध कराने के संबंध में।

 महाशय,

        उपयुक्त विषय के संबंध में कहना है कि प्रारंभिक विद्यालयों के लिए शिक्षक नियोजन (shikshak niyojan) 2019 के नियुक्ति की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। विदित हो कि नियोजन(niyojan) इकाइयों द्वारा तैयार ऑपबंधिक मेधा सूची(provisional merit list) का अनुमोदन जिला स्तर से किया जाना है। उक्त हेतु BTET (bihar tet) उत्तीर्ण (pass) अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र (certificate) के सत्यापन हेतु प्रमाणिक अभिलेख की आवश्यकता होगी, जिससे अभ्यर्थियों के उत्तीर्णता को समपुष्ट किया जा सके।

 अनुरोध है कि BTET(bihar tet) 2011 एवं BTET(bihar tet) 2017 के अभ्यर्थियों का परीक्षाफल बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (bihar school examination board) के वेबसाइट पर उपलब्ध कराने का कष्ट किया जाए,जिससे जिला स्तर पर मेधा सूची (merit list) अनुमोदित करने की प्रक्रिया स्वछता पूर्वक पूर्ण हो सके।

 विश्वास भाजन

 डॉक्टर रंजीत कुमार सिंह 

निदेशक,प्राथमिक शिक्षा


इस पत्र के जारी होने के साथ ही बिहार में फर्जी शिक्षकों की बहाली बहाली पर इसबार पूरी नकेल कसने की तैयारी में विभाग जुट गया है,साथ इसबार फर्जी अभ्यर्थियों की बिहार शिक्षक बहाली में खैर नहीं।